जैविक दंत चिकित्सा और मौखिक सर्जरी

होलिस्टिक_ओरल_सर्जरी

सभी दंत चिकित्सकों को दांत निकालने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। कुछ रेजीडेंसी और इंटर्नशिप में उन्नत प्रशिक्षण के साथ अपने कौशल को सुधारते हैं, जबकि अन्य अनुभवी चिकित्सकों द्वारा पढ़ाए जाते हैं। हालांकि, जैविक दंत चिकित्सा मौखिक सर्जरी प्रक्रिया के लिए अलग-अलग सिद्धांत लाती है, और दांत निकालने के बाद उपचार को अनुकूलित करने के लिए पारंपरिक रूप से और समग्र रूप से क्या किया जाता है, इसके बीच अंतर है।

ओरल सर्जरी प्रक्रियाएं जैविक दंत चिकित्सा बनाम पारंपरिक

जैविक और पारंपरिक दंत शल्य चिकित्सा के बीच मुख्य अंतर यह है कि हम शायद ही कभी एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करते हैं, जो कभी-कभी हमारे नियमित भागीदारों द्वारा बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा सकता है। हम अक्सर पाते हैं कि जब संक्रमण के स्रोत को हटा दिया जाता है, तो शरीर पेट के माइक्रोबायोम पर नकारात्मक प्रभाव डाले बिना ठीक हो सकता है।

स्थानीय संज्ञाहरण चुनते समय, जैविक दंत चिकित्सक परिरक्षक-मुक्त और एपिनेफ्रीन-मुक्त योगों का उपयोग करना पसंद करते हैं। यह हमारे चिकित्सकीय रूप से समझौता किए गए और एलर्जी रोगियों के लिए सुरक्षित इंजेक्शन का परिणाम है। एपिनेफ्रिन-मुक्त एनेस्थीसिया इसे खराब करने के बजाय उपचार को बढ़ावा देता है, जो तनाव-उत्प्रेरण एड्रेनालाईन के अतिरिक्त को समाप्त करके पोस्ट-ऑपरेटिव जटिलताओं को कम करता है।

ओरल सर्जरी रिकवरी के लिए उन्नत देखभाल

जैविक और पारंपरिक सर्जरी के बीच मुख्य अंतर दांत निकालने के बाद शुरू होता है। सबसे पहले, जबड़े की हड्डी में छोड़े गए सॉकेट को संक्रमित नरम और कठोर ऊतक अवशेषों से अच्छी तरह साफ किया जाता है। इसके बाद नोजल को शक्तिशाली सॉल्वैंट्स से भर दिया जाता है जो किसी भी शेष विषाक्त पदार्थों को हटा देता है। एक सदी से अधिक समय से घावों के इलाज के लिए प्रोकेन का उपयोग किया जाता रहा है। फिर हम उदारतापूर्वक ओजोनेटेड नल के पानी, एक चमत्कारी एंटीसेप्टिक और बायोफिल्म रिमूवर से कुल्ला करते हैं। जैविक दंत चिकित्सक ऑक्सीजन-ओजोन की संक्रमण से लड़ने और ठीक करने की शक्ति को समझते हैं और यथासंभव दंत स्थितियों में इसका नियमित रूप से उपयोग करते हैं।

कई दंत चिकित्सकों ने हीलिंग को बढ़ावा देने के लिए प्लेटलेट-समृद्ध फाइब्रिन (PRF) को सॉकेट में डालना शुरू कर दिया है; जैविक दंत चिकित्सकों सहित। हालांकि, समग्र रूप से उन्मुख दंत चिकित्सक सॉकेट में कृत्रिम हड्डी का उपयोग करने से बचेंगे। इसके बजाय, वे अकेले पीआरएफ का उपयोग करना पसंद करते हैं या इसे प्राकृतिक बोन चिप्स के साथ मजबूत करते हैं।

जब आप अपनी मौखिक सर्जरी की जरूरतों के लिए समग्र दंत चिकित्सक चुनते हैं तो पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल भी बहुत अलग होती है।

1. प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए विटामिन/खनिज या विटामिन सी IVs तुरंत दिए जा सकते हैं.

2. पूर्ण पश्चात की खुराक की सिफारिश की जाती है, जिसमें शामिल हैं:

  • विटामिन सी और क्वेरसेटिन, एक शक्तिशाली संयोजन जो संयोजी ऊतक कोशिकाओं के कार्य को बढ़ाता है और तेजी से उपचार को बढ़ावा देता है
  • ट्रांसफर फैक्टर+, एक प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला पूरक
  • अर्निका, घाव भरने के लिए एक होम्योपैथिक उपचार जिसका उपयोग सदियों से किया जाता रहा है
  • धीमी गति से रिलीज के लिए जैतून के तेल में ऑक्सीजन/ओजोन इंजेक्टर। यह एंटीसेप्टिक गुणों और उपचार गुणों को बढ़ाने के लिए सर्जिकल साइट पर शीर्ष रूप से लागू किया जाता है।
  • दर्द और रक्तस्राव के लिए नियमित मौखिक शल्य चिकित्सा निर्देश प्रदान किए जाते हैं, साथ ही हीलिंग सॉकेट के लिए नियमित देखभाल निर्देश भी दिए जाते हैं।

3. जैविक सुधार

  • दर्द की दवाएं हमेशा निर्धारित की जाती हैं, लेकिन हमारे अनुभव में उनकी शायद ही कभी आवश्यकता होती है या उनका उपयोग किया जाता है।
  • हड्डियों को ठीक करने के लिए आवश्यक पोषण का अनुकूलन करें। अनुशंसित विटामिन डी3 (5,000-10,000आईयू), विटामिन के2 (100-200 मिलीग्राम), और विटामिन सी (1-5 ग्राम) के संयोजन के साथ-साथ हड्डी के विटामिन/खनिज पूरक का संयोजन रोगी के लिए तैयार किया गया है जिसमें सिलिकॉन, बोरोन, मैंगनीज, मैग्नीशियम। , कैल्शियम, आदि.

दांत निकालने के बाद उपचार को अनुकूलित करने और जैविक दंत चिकित्सा के लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए, नीचे दिए गए फॉर्म का उपयोग करें या हमारी अनुभवी दंत टीम को 202-237-7000 पर कॉल करें।

नियुक्ति का अनुरोध करें

ओबदियारु_स्मॉल:डॉ. इफुएको ओबडियारू, डीडीएस, वाशिंगटन, डीसी मेट्रो क्षेत्र में सेवारत एक जैविक दंत चिकित्सक हैं। वह टीअत्यधिक गर्व का कारण बनता है सौंदर्यशास्त्र के उच्च स्तर को बनाए रखते हुए अपने रोगियों को पूरी तरह से व्यापक और रूढ़िवादी देखभाल प्रदान करने के लिए। वह वयस्कों और बच्चों का इलाज करता है, और उसके फोकस के क्षेत्रों में व्यापक दंत चिकित्सा, कॉस्मेटिक दंत चिकित्सा, और प्रत्येक रोगी के लिए मौखिक स्वास्थ्य शिक्षा शामिल है।




Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top