ट्रायथलीट रॉबसन लिंडबर्ग। आघात से मुकाबला करना और चरमोत्कर्ष की तैयारी करना

बहुत से लोग मस्तिष्क की शक्ति को मान लेते हैं। बोलने या चित्र बनाने जैसी छोटी-छोटी चीजों के लिए मस्तिष्क के कार्य के महत्व को महसूस किए बिना हम अपना दैनिक जीवन ऑटोपायलट पर जीते हैं। हालांकि, एक समय आता है जब ट्रायएथलीट रॉबसन लिंडबर्ग जैसे कुछ लोगों का जीवन बदल देने वाली एक बड़ी दुर्घटना का सामना करना पड़ता है, जिसके बाद उनके दैनिक जीवन में 360 डिग्री का मोड़ आ जाता है।

रॉबसन लिंडबर्ग, आयरनमैन होस्ट, ट्रायथलीट (स्वयं आयरनमैन) और प्रेरणादायक वक्ता विटामिन सी कन्वेंशन 2022 श्रृंखला के हिस्से के रूप में सूसी पेरी, डिप आयन फूड साइंटिस्ट और न्यूट्रिशनिस्ट के साथ मस्तिष्क की चोट के बाद बाधाओं को टालने की अपनी अविश्वसनीय कहानी साझा करते हैं।

अभिघातजन्य मस्तिष्क की चोंट

दिमागी चोट

रॉबसन का कहना है कि खेल उनका आजीवन जुनून रहा है। पहली बार डेढ़ साल की उम्र में शुरू हुआ। दुर्भाग्य से, 2015 में, हॉकी खेलते समय उन्हें मस्तिष्क की चोट लगी थी। उस क्षण से, उन्हें रेंगने से लेकर चलने और लिखने तक सब कुछ फिर से सीखना पड़ा; सूची चलती जाती है।

मस्तिष्क की चोट का उनके व्यक्तित्व पर भी कुछ महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा। दुर्घटना से पहले, उसने खुद को बहुत बहिर्मुखी बताया, लेकिन घटना के बाद कुछ पारिवारिक छुट्टियों के दौरान, उसने महसूस किया कि वह स्पेक्ट्रम के विपरीत दिशा में पार कर गई थी, एक अत्यधिक अंतर्मुखी होने के कारण। ऐसे परिवर्तन दुर्लभ नहीं हैं। मस्तिष्क की चोट के बाद व्यक्तित्व लक्षणों की जांच करने वाले शोध में यह पाया गया 59.1% अनुभवी लोगों से गंभीर अधिग्रहित मस्तिष्क की चोट के बाद उनके व्यक्तित्व में परिवर्तन होता है.[1]

“20 न्यूरोलॉजिस्ट अपने सफेद कोट में अपनी कुर्सियों पर बैठे और कहा कि मैं कभी खेल नहीं खेलूंगा और मैं फिर कभी काम नहीं करूंगा।”

रॉबसन के आश्चर्यजनक रूप से ठीक होने के बाद, उन्होंने चिकित्सा कर्मचारियों की प्रतिक्रिया पर विचार किया जिससे उन्हें एहसास हुआ: आगे, लेकिन एक वैध डेटा बिंदु के रूप में, हम यह चर्चा नहीं करेंगे, दुर्भाग्य से, पुनर्प्राप्ति को काफी हद तक व्यक्तित्व लक्षणों या लचीलापन के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

रॉबसन उन सभी बदलावों से डरता था जो हो रहे थे, लेकिन एक चीज थी जो इस दर्दनाक अनुभव के दौरान नहीं बदली। खेल के प्रति जुनूनजिसने उन्हें और बेहतर होने के लिए प्रेरित किया। “…यह मेरे जीवन में अब तक की सबसे डरावनी चीज थी। मैंने खुद को स्वीकार किया कि मुझे मस्तिष्क की चोट थी और मेरे पास एक लक्ष्य था, और वह लक्ष्य पहली चीज थी जिसके बारे में मैंने सोचा था। मैं हवाई में पहली आयरनमैन कप चैंपियनशिप जीतना चाहता हूं।”

आयरनमैन क्या है?

आयरन मैन

आयरनमैन ट्रायथलॉन को दुनिया की सबसे कठिन खेल प्रतियोगिताओं में से एक माना जाता है। यह एक लंबी दूरी की ट्रायथलॉन है जिसमें 3 अलग-अलग खेल शामिल हैं।

  • तैरना 2.4 मील (3.8 किमी)
  • बाइक 112 मील (180.2 किमी)
  • 26.2 मील (42.2 किमी) दौड़ें

आयरनमैन प्रशिक्षण में पांच स्तंभ होते हैं: संतुलन तीनों खेलों में आपकी अपनी ताकत और कमजोरियां; गाढ़ापन रोजमर्रा की जिंदगी और व्यस्त कार्यक्रम के साथ-साथ प्रशिक्षण; धैर्य क्योंकि सफलता प्राप्त करने के लिए इसे बनाए रखना आवश्यक है। अनुकूलन क्षमता लक्ष्यों को अपने शरीर और जरूरतों के अनुरूप बनाना और अंत में मरम्मत, जो सीखने के स्पेक्ट्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपनी अगली आयरनमैन रेस यहां खोजें।

एवरेस्टिंग। सब कुछ जो आपके लिए जानना ज़रूरी है

रॉबसन एक महान एथलीट हैं और एवरेस्टिंग नामक एक दिलचस्प खेल से प्यार करते हैं। इसमें एक ही पहाड़ी पर दौड़ना, साइकिल चलाना या स्की करना शामिल है, जब तक कि आप 8,849 मीटर, माउंट एवरेस्ट के समान ऊँचाई तक नहीं पहुँच जाते।

उनके कसरत में आम तौर पर एरोबिक थ्रेसहोल्ड के आसपास कम तीव्रता और उच्च तीव्रता दोनों अवधि शामिल होती है, जो सहनशक्ति का निर्माण करती है। उन्होंने सप्ताह में 3 घंटे की लंबी पैदल यात्रा के साथ शुरुआत की और अब औसतन 7 घंटे दौड़ते हैं।

साइकिल मार्ग

यह 24 घंटे से भी कम समय में फ़िनलैंड के दौरे का एक नक्शा है: हेलसिंकी, तुर्कू, टाम्परे के आसपास 628 किमी और फिर वापस हेलसिंकी।

मैराथन के लिए सेटिंग्स

रॉबसन हमारे साथ अधिकतम एथलेटिक प्रदर्शन के लिए अपने दैनिक जीवन के बदलाव साझा करते हैं। वह नोट करती है कि छोटे बदलावों के बड़े परिणाम होते हैं, जैसे आपके जागने का समय बदलना, आपके सोने का समय, आपके खाने की आदतें और ग्रीन टी पीना। समय-समय पर, वह कम कार्ब, उच्च वसा वाले आहार का पालन करती है और महसूस करती है कि उसकी ऊर्जा का स्तर आसमान छू रहा है। उन्होंने 2 महीने में 10 किलो से ज्यादा वजन कम करने के लिए कीटो डाइट का भी इस्तेमाल किया। लेकिन उसके लिए सबसे जरूरी है एक चुटकी शामिल करना लिपोसोमल विटामिन सी हर सुबह या शाम। इसके अलावा, अगर उसे लगता है कि फ्लू आ रहा है, तो वह इसे रोकने के लिए सुबह में Altrient C के 3 पाउच तक लेती है।

विटामिन सी, एथलीटों के लिए एक स्टार उत्पाद

बेहतर प्रदर्शन से जुड़े विटामिन सी के कई लाभ हैं;

  • थकान और थकान को कम करने में मदद करता है
  • ऊर्जा पैदा करने वाली चयापचय प्रक्रिया में सहायता करता है
  • तंत्रिका तंत्र के सामान्य कामकाज का समर्थन करता है
  • सामान्य मनोवैज्ञानिक कार्य (मनोदशा और सोच) का समर्थन करता है
  • व्यायाम के बाद मांसपेशियों को बहाल करने में मदद करता है
  • प्रतिरक्षा समर्थन बढ़ाता है

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि विटामिन सी एथलीटों के बीच लोकप्रिय है, जिसमें जेसिका एननिस हिल जैसे ट्रायथलीट और ओलंपियन शामिल हैं। Altrient C ने इनफॉर्म्ड स्पोर्ट्स डोपिंग टेस्ट भी पास कर लिया है ताकि पेशेवरों द्वारा आत्मविश्वास के साथ इसे लिया जा सके। अधिक जानकारी यहाँ।

जब हम व्यायाम करते हैं तो हमारे शरीर में क्या होता है?

“उच्च तीव्रता प्रशिक्षण के बारे में बात यह है कि यह आपको उजागर करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कम करता है, जिससे आप सर्दी और इस तरह के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।”

भले ही उच्च तीव्रता वाला व्यायाम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि हम अपनी मांसपेशियों और फेफड़ों को मजबूत और उपयोग करते हैं, एंटीऑक्सिडेंट जल्दी से शरीर की रक्षा करने की कोशिश करते हैं और इस समय जारी होने वाले सभी मुक्त कणों का ख्याल रखते हैं। हालांकि, मुक्त कणों को नष्ट करने से अक्सर शरीर के अन्य क्षेत्रों जैसे प्रतिरक्षा प्रणाली, कम समर्थित और पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। गहन व्यायाम शरीर के लिए एक तनावपूर्ण गतिविधि है. यही कारण है कि धीरज रखने वाले एथलीटों के लिए ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण का खतरा होना आम बात है।

विटामिन सी और मानसिक स्वास्थ्य

यह पता चला है कि लिपोसोमल विटामिन सी भी एथलीटों के दिमाग को प्रभावित करके उनके जीवन में एक बड़ी भूमिका निभाता है। जैसा कि रॉबसन बताते हैं, एथलीट अनुकूलन और गणना करना पसंद करते हैं, और प्रशिक्षण के दौरान पूरा करने के लिए स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करते हैं। इसलिए, आपके पास जितनी अधिक मानसिक तीक्ष्णता है, रॉबसन के अनुसार, आप लक्ष्यों को प्राप्त करने, गणनाओं को अनुकूलित करने और प्रदर्शन करने में बेहतर हैं, और “विटामिन सी निश्चित रूप से इसका एक हिस्सा है”।

विटामिन सी केवल प्रतिरक्षा समर्थन और मांसपेशियों की मरम्मत से अधिक है, यह दिमाग के लिए जो कर सकता है वह आश्चर्यजनक है; – सूसी।

रॉबसन लिंडबर्ग खेल के प्रति अपना जुनून दिखाना जारी रखते हैं, अब एक पिता हैं, प्रेरक वक्ता हैं, और परम TBI रोगी बने हुए हैं। रॉबसन को @stupid7cycling और @robson.lindberg पर फ़ॉलो करें।

यहां श्रृंखला से पूरा वीडियो और अधिक देखें।

[1] नोरुप, ऐनी और मोर्टेंसन, एरिक। (2014)। मस्तिष्क की गंभीर चोट के बाद व्यक्तित्व परिवर्तन की व्यापकता और भविष्यवक्ता। भौतिक चिकित्सा और पुनर्वास का अभिलेखागार। 10.1016/जे.एपीएमआर.2014.08.009

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top