लीला फर्नांडीज का कहना है कि टेनिस के मानसिक खेल में “शेष” सब कुछ है

उभरती हुई टेनिस स्टार लीला फर्नांडीज टेनिस प्रशंसकों और खेल के पर्यवेक्षकों को कुछ जन्मजात के बारे में याद दिलाना पसंद करती हैं जो कोर्ट पर स्कोर करते हैं। वह टेनिस जितना शारीरिक है उतना ही मानसिक भी है।

कनाडाई एकल और महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) की खिलाड़ी ने पिछले सप्ताह एक साक्षात्कार में कहा, “मुझे लगता है कि जब दिमाग सेट होता है, तो शरीर उसका अनुसरण करता है।” “खेल का मानसिक पहलू बेहद महत्वपूर्ण है और मैं बेहद भाग्यशाली हूं। मैं मौके का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की कोशिश करता हूं।”

फर्नांडीज ने पहली बार 2021 यूएस ओपन में एक फाइनलिस्ट के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल की और जनवरी में आयोजित 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन और फरवरी 2020 के पहले सप्ताहांत में ग्रैंड स्लैम की शुरुआत की। उस पहले बड़े मंच की शुरुआत के एक हफ्ते बाद, फर्नांडीस ने जीत हासिल की। बिली जीन किंग कप में अपने करियर की सबसे बड़ी जीत, इस आयोजन के लिए क्वालीफाइंग में दुनिया की नंबर 5 बेलिंडा बेनकिक को हराकर।

हालांकि, डब्ल्यूटीए टूर पर सबसे कम उम्र के खिलाड़ियों में से एक के रूप में, फर्नांडीज का कहना है कि कोर्ट पर कोई घंटा नहीं है, चाहे वह अपने स्विंग या सामान्य फिटनेस को पूरा करने पर काम कर रहा हो, बहुत लंबा है।

“मैं हमेशा टेनिस (पेशेवर रूप से) खेलना चाहता था, और मुझे नहीं लगता कि यह खेल मुझे शारीरिक रूप से चोट पहुँचाता है।”

20 वर्षीय डब्ल्यूटीए पेशेवर वर्तमान में महिला खेलों में शीर्ष 50 में शामिल हैं, डब्ल्यूटीए रैंकिंग में 49वें स्थान पर हैं। उनके नाम पर दो पेशेवर एकल खिताब भी हैं।

पिछली गर्मियों के अंत में, फर्नांडीज 2022 फ्रेंच ओपन में एक क्वार्टर फाइनल उपस्थिति सहित अच्छे प्रदर्शन के बाद दुनिया में अपनी सर्वोच्च रैंकिंग 13 वें स्थान पर पहुंच गया। एक साल पहले, उन्होंने मॉन्टेरी, मैक्सिको में एबेर्टो जीएनपी सेग्रोस 2022 जीता था।

फर्नांडीज, कोको गौफ और किनवेन झेंग के साथ, डब्ल्यूटीए अंडर-21 स्तर के कई शीर्ष दावेदारों में से एक हैं। शायद इसीलिए मॉर्गन स्टेनली के साथ WTA की नई साझेदारी में उन्हें प्रमुख वक्ता के रूप में चुना गया।

पिछले हफ्ते, WTA और वैश्विक वित्तीय दिग्गज ने WTA की 50वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एक नई बहु-वर्षीय साझेदारी की घोषणा की। डब्ल्यूटीए ने एक बयान में कहा कि साझेदारी का उद्देश्य टेनिस की बढ़ती विविधता को उजागर करना है, साथ ही खेल में महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि को देखने की इसकी प्रतिबद्धता भी है।

डब्ल्यूटीए ने कहा, “टेनिस के खेल में समावेशिता को बढ़ावा देने और पहुंच का विस्तार करने की एक साझा दृष्टि के साथ, (दोनों) संगठनों को खेल में महिलाओं की उन्नति को आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता में तेजी लाने पर गर्व है।”

मॉर्गन स्टेनली डब्ल्यूटीए का एक्सक्लूसिव प्रेजेंटिंग पार्टनर भी बन गया है आइए खेलते हैं! पहल जो कोर्ट पर और बाहर स्वस्थ और उत्पादक जीवन जीने के लिए सभी उम्र और क्षमताओं की लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए टेनिस प्रोग्रामिंग प्रदान करती है।

कम प्ले कार्यक्रम कंपनी के “सी इट टू बी इट” विज्ञापन के चेहरे के रूप में फर्नांडीज के साथ मॉर्गन स्टेनली के ब्रांड एंबेसडर के रिश्ते पर आधारित है। यह प्रयास युवाओं को फर्नांडीज के साथ पहचान कर सकने वाले रोल मॉडल की पेशकश करके सफलता की कल्पना करने के लिए प्रेरित करने के लिए है।

मॉर्गन स्टेनली के मुख्य विपणन अधिकारी एलिस मिलिगन ने कहा, “अगली पीढ़ी का समर्थन करना और सभी को सफल होने में सक्षम बनाना एक प्रतिबद्धता है जिसे हम लीला और डब्ल्यूटीए दोनों के साथ साझा करते हैं।” “यह नई साझेदारी लड़कियों को खेल में शामिल होने में मदद करने के हमारे निरंतर प्रयासों का प्रतिनिधित्व करती है। टेनिस उन महत्वपूर्ण उपकरणों के साथ जिनकी उन्हें आज कल के सितारे बनने के लिए आवश्यकता है।”

डब्ल्यूटीए के अध्यक्ष मिकी लॉलर ने कहा, “हम मॉर्गन स्टेनली के साथ इस साझेदारी की घोषणा करते हुए बहुत खुश हैं।” “जैसा कि हम महिलाओं और लड़कियों के लिए अधिक विविध और समावेशी वातावरण बनाने का प्रयास करते हैं, हमारे दो संगठन होलोगिक डब्ल्यूटीए टूर पर कम्युनिटी कम प्ले इवेंट्स के माध्यम से बदलाव लाने और इस महत्वपूर्ण संदेश को पुष्ट करने वाली सामग्री बनाने के लिए तत्पर हैं।”

फर्नांडीज ने एथलीट के रूप में अपने करियर के बारे में स्पष्ट रूप से कहा, “टेनिस हमेशा के लिए नहीं रहेगा।” फर्नांडीज, जिन्होंने 2019 के बाद से करियर की कमाई में सिर्फ 3.4 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की है, ने कहा कि उनकी कम उम्र के बावजूद, वित्तीय स्थिरता स्थापित करना सर्वोपरि है।

“यह साझेदारी खिलाड़ियों को विश्वास देगी, हमें वित्तीय स्थिरता के बारे में शिक्षित करेगी और खिलाड़ियों को विश्वास देगी कि वे एक स्थिर वातावरण में हैं। साथ ही, खेल और हमारे करियर के बाद (खिलाड़ियों) को उनके भविष्य में मदद करने के लिए।”

वीडियो। “जब आप अपने जैसे किसी व्यक्ति को सफल होते हुए देखते हैं, तो आप भी देख सकते हैं।”

डब्ल्यूटीए के अनुसार, विशेष रूप से, आओ प्ले कार्यक्रम वर्तमान डब्ल्यूटीए खिलाड़ियों, सेवानिवृत्त सितारों और कोचों को टेनिस क्लीनिक और लड़कियों की घटनाओं में भाग लेने के लिए “नेताओं की अगली पीढ़ी बनाने में मदद” करने के लिए कहता है। इस प्रयास में खिलाड़ियों के लिए वित्तीय साक्षरता और नियोजन संसाधन, साथ ही चुनिंदा डब्ल्यूटीए कार्यक्रमों में सामग्री की एक श्रृंखला और बहुत कुछ शामिल है।

फर्नांडीज ने कहा कि वह खेल में अधिक लड़कियों को शामिल करने और खेल में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए एक रोल मॉडल के रूप में चुने जाने के लिए डब्ल्यूटीए के चल रहे प्रयासों में शामिल होने के लिए सम्मानित महसूस कर रही हैं।

संतुलन। महान टेनिस कुंजी।

2019 में पेशेवर बनने वाले बाएं हाथ के खिलाड़ी का मार्च 2023 से 130-82 का प्रभावशाली रिकॉर्ड है। फ़र्नांडिस फ़ुटबॉल के भी बड़े प्रशंसक हैं और उन्होंने पिछले साल एक साक्षात्कार में हमें बताया था कि वह उस खेल को खेलते हुए बड़े हुए हैं जिसे दिवंगत पेले कभी “द ब्यूटीफुल गेम” कहते थे।

फर्नांडीज ने यह भी नोट किया कि टेनिस के बाहर उनका एक जीवन है, जो उनका मानना ​​है कि कोर्ट पर उनकी सफलता में योगदान देता है।

“मैं अपने जीवन को थोड़ा संतुलित करने की कोशिश कर रहा हूं। हां, मैं टेनिस खेलता हूं, लेकिन मैं एक विश्वविद्यालय का छात्र भी हूं, और इससे मुझे खुद को सिर्फ एक टेनिस खिलाड़ी से अलग करने में मदद मिली,” फर्नांडीज ने कहा। “इससे मुझे फिर से ध्यान केंद्रित करने और जीवन के उन छोटे हिस्सों का आनंद लेने में मदद मिली जो टेनिस नहीं हैं।”

लेकिन क्या फर्नांडीज अभी भी खेल, सॉकर के अपने पहले प्यार का अनुसरण कर रहा है?

“हाँ, मुझे खेलने की अनुमति है,” फर्नांडीज ने हंसते हुए कहा। “मैं भाग्यशाली हूं कि कोच मुझे अलग-अलग खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। विभिन्न खेल टेनिस की मदद करते हैं। “जब भी मैं कोर्ट पर वापस आता हूं, मैं अपनी बहन के साथ गेंद फेंकता हूं, इससे मेरे टेनिस को मदद मिलती है।”

इस सप्ताह के अंत में, फर्नांडीस को कैलिफोर्निया के पाम डेजर्ट के बाहर प्रतिष्ठित बीएनपी परिबास ओपन में प्रतिस्पर्धा करनी है, जिसे इंडियन वेल्स मास्टर्स के रूप में भी जाना जाता है।

फ्राई के साक्षात्कार पढ़ें बिली जीन किंग और: वीनस विलियम्स.

*****

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top