शिक्षकों के लिए 7 महत्वपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य युक्तियाँ। आपको स्वस्थ होना चाहिए

शिक्षण एक बहुत ही फायदेमंद पेशा है, लेकिन यह अविश्वसनीय रूप से तनावपूर्ण और चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है। आप देखते हैं, हमारे छात्रों की वृद्धि और विकास के लिए शिक्षक जिम्मेदार हैं, लेकिन वे अक्सर इस प्रक्रिया में अपने स्वयं के मानसिक स्वास्थ्य की उपेक्षा करते हैं।

यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि मानसिक स्वास्थ्य भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शारीरिक स्वास्थ्य, और इसकी उपेक्षा करने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

वास्तव में, यह निकला आज, 5% शिक्षक दीर्घकालिक मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं.

एक शिक्षक के रूप में, अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना और उसकी देखभाल करना महत्वपूर्ण है। ठीक से पढ़ाने में सक्षम होने के लिए, आपका मानसिक स्वास्थ्य स्वस्थ होना चाहिए।

इसलिए, इस लेख में, हम शिक्षकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य युक्तियों के साथ-साथ शिक्षकों को उनके मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देने में मदद करने की रणनीतियों पर चर्चा करेंगे।

7:00 शिक्षकों के लिए मानसिक स्वास्थ्य युक्तियाँ

शिक्षकों के लिए मानसिक स्वास्थ्य युक्तियाँ

यहां सात सहायक तरीके हैं जिनसे शिक्षक अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं और उसकी रक्षा कर सकते हैं।

1. आराम करने के लिए समय निकालें

शिक्षण कई बार तनावपूर्ण हो सकता है। इसलिए जब आप तनावग्रस्त हों या जिम्मेदारियों से अभिभूत हों तो आराम करने के लिए कुछ समय निकालना सीखें।

आप आराम करने के लिए कई चीजें कर सकते हैं, जैसे कि अपने बच्चों के साथ खेलना, दोस्तों के साथ बात करना, टहलने जाना, किताब पढ़ना या कुछ ऐसा करना जो आपको पसंद हो।

इसके अतिरिक्त, व्यायाम, ध्यान, या प्रियजनों और प्रकृति के साथ समय बिताने जैसी आनंददायक और आरामदेह गतिविधियों में शामिल होने से शिक्षकों को अपने दिमाग को रिचार्ज और रीसेट करने में मदद मिल सकती है। यह, बदले में, उनके फोकस, उत्पादकता और समग्र कल्याण में सुधार कर सकता है।

2. योजना बनाएं और सीमाएं निर्धारित करें

शिक्षकों के लिए सबसे प्रभावी मानसिक स्वास्थ्य युक्तियों में से एक योजना बनाना और सीमाएं निर्धारित करना है।

जब स्कूल शुरू होगा, तो आपके दिमाग में लाखों चीजें होंगी, जिसमें छात्रों को संक्रमण में मदद करने के लिए उन्हें कैसे शामिल किया जाए। इसलिए यदि आप अच्छी तरह से योजना नहीं बनाते हैं, तो आप जिम्मेदारी से अभिभूत हो सकते हैं और यह आपके निजी जीवन में हस्तक्षेप कर सकता है।

प्रत्येक दिन के कार्यों की योजना बनाने के लिए एक नोटबुक या डे प्लानर का उपयोग करें। साथ ही काम को परिवार से अलग करना सीखें। आपके पास “मी टाइम” और “फैमिली टाइम” होना चाहिए। छात्रों को यह जानने की जरूरत है कि वे किस समय आप तक पहुंच सकते हैं और वह समय जो आपके और आपके प्रियजनों के लिए निजी है। इसे संतुलित करने से आपको स्थिर मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिलती है।

3. यथार्थवादी अपेक्षाएँ निर्धारित करें

2020 COVID-19 महामारी ने शिक्षा क्षेत्र के संचालन के तरीके को बदल दिया है। क्लासरूम अब ज्यादातर हाइब्रिड हैं, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाओं का मिश्रण हैं, जिनमें से कुछ 100% ऑनलाइन हैं।

यदि आप फलते-फूलते रहना चाहते हैं तो एक शिक्षक के रूप में परिवर्तन के अनुकूल होना एक आवश्यकता है। छात्र और स्कूल की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए यथार्थवादी अपेक्षाएँ निर्धारित करना सीखें।

अवास्तविक अपेक्षाएँ चिंता का कारण बन सकती हैं और आपको तनाव में डाल सकती हैं। इसलिए यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें और उनकी ओर काम करें।

4. नए कौशल प्राप्त करें और मौजूदा में महारत हासिल करें

काम पर अधिक आत्मविश्वास और आराम पैदा करने के तरीकों में से एक है नए कौशल हासिल करना और मौजूदा लोगों में महारत हासिल करना।

शिक्षा के क्षेत्र में परिवर्तन हुए हैं। एक शिक्षक के रूप में, आप शैक्षिक सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम चलाने के लिए कौशल और तकनीक सीखने के लिए निजी पाठ बुक कर सकते हैं और वर्चुअल लर्निंग क्लासरूम नेविगेट कर सकते हैं।

5. एक अच्छा सामाजिक जीवन बनाए रखें

जब आप अभिभूत और तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो अपनी भावनाओं को साझा करना सीखें। आप किसी अन्य शिक्षक, परिवार के सदस्य या मित्र से बात कर सकते हैं।

इसके अलावा, पड़ोस के शिक्षक संघों या समूहों में शामिल हों जहाँ आप अन्य शिक्षकों से मिलते हैं, अपने अनुभव साझा करते हैं और उन्हें सुनते हैं; आप यह जानेंगे कि दूसरे शिक्षक किन बातों का सामना करते हैं और वे इससे कैसे पार पाते हैं। यह एक सकारात्मक मानसिकता के साथ कार्यस्थल की सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए एक ठोस पृष्ठभूमि प्रदान करने में मदद करता है।

स्वस्थ मानसिक संतुलन बनाए रखने के लिए अच्छे संबंध आवश्यक हैं। आप अपने सामाजिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के अन्य तरीकों की खोज कर सकते हैं।

6. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

शोध से पता चला है कि शारीरिक गतिविधि तनाव और चिंता से लड़ने में मदद करती है। यह एक गंभीर और तनावपूर्ण गतिविधि नहीं होनी चाहिए। दिन के लिए 30 मिनट की साधारण तेज चाल सामान्य है।

नियमित रूप से व्यायाम करने से आप पूरे दिन अधिक ऊर्जावान और खुश महसूस करते हैं। साथ ही, यह आपको रात में अच्छी नींद दिलाने में मदद करता है।

व्यायाम करने से न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य को लाभ होता है; यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी चमत्कार करता है। अगर आपके स्कूल में जिम है, तो इसका इस्तेमाल करें या जब आप खाली हों तो कुछ सरल व्यायाम करें।

7. जरूरत पड़ने पर मदद लें

शिक्षण एक तनावपूर्ण काम हो सकता है, और समर्थन मांगने से शिक्षकों को चिंताओं पर चर्चा करने और मार्गदर्शन और प्रोत्साहन प्राप्त करने का अवसर प्रदान करके अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

यदि आपको चिंता, जलन और अवसाद के लक्षण हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य सहायता प्राप्त करें। उन्हें संभावित के रूप में स्वीकार न करें या उन्हें बंद न करें। एक चिकित्सक से परामर्श करें। आप स्कूल में एक परामर्शदाता या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से भी मिल सकते हैं।

निष्कर्ष

एक शिक्षक के रूप में आपका मानसिक स्वास्थ्य एक प्राथमिकता है क्योंकि यह आपकी अनुपालन व्यवस्था में हस्तक्षेप कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप शिक्षकों के लिए उपरोक्त मानसिक स्वास्थ्य युक्तियों को लागू करके प्राथमिकता देते हैं और इसे बनाए रखने के लिए काम करते हैं।

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top